Turmeric

Advertisements
नमस्कार दोस्तों 
आपका स्वागत बी  हैल्थी 843  पर आज हम बात  करेंगे एक ऐसी  आयुर्वेदिक औषदि के बारे में जो हर घर पर उपलब्ध होती हे पर हम  में से अधिक लोग जानते हे पर उसका प्रयोग ठीक से  नहीं  करते !
आइए जानते हे 
आयुर्वेद में एक बहुत ही प्रसिद्ध मसाले के बारे में अधिक जानते हैं जो अभी तक पूरी तरह से आम आदमी द्वारा नहीं समझा जा सका है।  पिछले कई वर्षों में, हल्दी और इसके औषधीय गुणों में रुचि बढ़ रही है।  लेकिन आयुर्वेद ने हल्दी के औषधीय गुणों की अत्यधिक प्रशंसा की है जो यकृत और त्वचा विकारों से संबंधित लगभग सभी आयुर्वेदिक तैयारियों में अपना स्थान पाता है।

 इस जड़ी बूटी ने कई वर्षों से प्रत्येक भारतीय रसोई की अलमारियों पर कब्जा कर लिया है और इसे रसोई का राजा माना जाता है।  इसका इस्तेमाल खाना बनाने में रोज किया जाता है।  खाना पकाने के अलावा इसका उपयोग सौंदर्य सहायता और डाई के रूप में भी किया जाता है।त्वचा पर पर हल्दी के पेस्ट का प्रयोग काफी लाभ देता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल तत्वों की प्रचुरता होती है। बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से बचाव के लिए हल्दी सर्वोत्तम औषधि है। इसके अलावा हल्दी पाउडर, कच्चा दूध और बेसन के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार होती है!

Leave a Reply

%%footer%%